बॉडी शॉप क्या होता है?

जनरली बॉडी शॉप जो शब्द है, वो एक्सीडेंट डिपार्टमेंट की तरफ इशारा करता है। जब कोई डीलर किसी oem का डीलरशिप लेता है तो उसे अपना सर्विस सेंटर भी खोलना पत्ता है। डीलरशिप खोलने के लिए डीलर के नेटवर्क का बंदा आता है आपके साइट पर, और सबकुछ उनके डिटेल्स के अनुसार होने पर वो आईएम डीलर के मालिक को एक LOI अथार्थ लेटर ऑफ इंटेंट इश्यू करता है। इस तरह से शोरूम और सर्विस सेंटर को खोला जाता है।

डीलरशिप जनरली बहुत सारे विभाग होते है उन्ही में से है एक बॉडिशॉप जहां उन गाड़ियों का रिपेयर अथवा मरमअत किया जाता है जो एक्सीडेंट के कारण खराब हो गई है। हम बॉडिशॉप में ऐसी गाड़ियां या उनके पार्ट्स जो की खराब हो गए है, काम करना बंद कर दिए है उनकी रिपेयर करके उसे लेने लायक कंडीशन में ला देते है।

बॉडी शॉप के अंदर भी तीन विभाग जनरली होती है।

एक विभाग का नाम है डेट रिपेयर अथवा कटिंग,वेल्डिंग या मेजर पुलिंग एंड रिपेयर सेक्शन। यहां गाड़ियों का डेट रिपेयर, कटिंग वेल्डिंग करके पैनल बदलने का काम होता है। मेजर डैमेज हो गया तो उसे क्रैश रिपेयर सिस्टम पर चढ़ा के खिंचाई भी की जाती है।

क्रैश रिपेयर के लिए नीचे दिए गए लिंक से सीधे इसका वीडियो देख पाएंगे..https://youtu.be/GLgDWf5-tCw?si=cUzB8IiL65EHs6XI

क्रैश रिपेयर सिस्टम का दूसरा लिंक है..

https://youtu.be/g8tizqvlTig?si=FeCDm1wW9n9bo4B_

दूसरा विभाग बॉडी रिपेयर के बाद उस बॉडी पार्ट्स को पेंट करने की होती है। जिसमे जनरली पट्टी लगाना और प्राइमर लगाने का काम होता है उसके बाद उसमें उसकी कटिंग होता है अलग अलग पेपर से, फिर उसपर पेंट के बेसकोट का एप्लीकेशन होता है, उसके बाद क्लियर कोट और फिर उसे ड्राई या बेक किया जाता है पेंट बूथ के अंदर में।

डिटेल जानकारी के लिए कमेंट करना ना भूले।

तीसरा विभाग होता है मैकेनिकल का, कभी कभी गाड़ियों में मेजर डैमेज के केस में मैकेनिकल पार्ट्स दमाहे हो जाते है और उन्ही को खोलने, रिपेयर करने या नया लगाने के लिए जनरल टेक्नीशियन की आवश्यकता होती है।

डिटेल जानकारी के लिए कमेंट करना ना भूले।

तो इस तरह से मोटा माटी बॉडी शॉप में विभाग होते है, इसका पूरा डिटेल्स का वीडियो कहिए आपको तो हम कमेंट करके बताएं।

1 thought on “बॉडी शॉप क्या होता है?”

Leave a comment